Artificial Intelligence kya hai..? Advantage of Artificial Intelligence

 


नमस्कार दोस्तों तो कैसे है आप लोग मै आशा करता हु की आप अच्छे होंगे मै आज आपको बताऊंगा की Artificial intelligence kya hai और यह कैसे काम करती है। आज हमको  कोई न कोई काम काम करने के लिए Computer की जरुरत होती है। यह हमारे काम को कफी हद तक आसान कर देता है और हमारे समय को भी बचाता है । Apple के Shri  से लेकर Auto Driving car तक  Computer और Machines   से  हम घिरे  हर जगह  घिरे हुवे है।जो हमारे डेली लाइफ में हमारी मदद करती रहती है।  Artificial Intelligence भी इन्ही में से एक है तो आइये इसीलिए जनते है की। Artificial Intelligence kya hai..? Advantage of Artificial Intelligence



BLOG OBJECTIVE- 


Artificial Intelligence kya hot  hai , Types of Artificial Intelligence,   Artificial Narrow Intelligence , 

Artificial General intelligence , Artificial Super Intelligence , Advantage of Artificial  Intelligence



What is Artificial Intelligence 


हम सभी जानते है की humans और animals को  दिमाक (brain ) हमको प्राकृतिक रूप से मिला है। लेकिन दोस्तों अगर हम बात करते  है। वैसे तो Artificial Intelligence की परिभाषा और उद्द्येश्य दोनों ही समय के साथ बदल गए है। लेकिन अगर हम बात कर रहे है Artificial Intelligence की तो सबसे पहले आता है एक मशीनी दिमाक जो प्रकितिक रूप से निर्मित नहीं है। यहाँ पर मशीन को हम information और डाटा से train करते है। यहाँ पर हम एक Intelligence computer प्रोग्राम बनाते है जिसको हम एक machine में Implement करते है। 

Artificial Intelligence इस टर्म को सबसे पहले John MacCarthy ने 1956 में लाया था आज यह कंप्यूटर साइंस का एक बड़ा हिस्सा है। AI का मैं purpose यह समझना है की हम कैसे हर चीजों को समझते है हमारे भाव क्या है या हम कैसे बातेँ करते है। ताकि हम इन सभी का इस्तमाल कर पाय उन मशीनो को बनाने के लिए। ताकि वह सभी काम आसानी से कर पाए जो हम humans करने में सक्षम नहीं है । 



 Types of Artificial Intelligence  –

 आजकल जैसे जैसे Artificial Intelligence का use बढ़ता जा रहा है उसी तरह इनके बहुत से रूप देखने को मिल रहे है जो किसी specific काम को करने के लये तैयार किये गए है। और मै इनमे से आपको तीन तरह के मॉडल के बारे में आपको बताऊंगा। Weak AI और Strong AI इन्ही में आते है। 


Artificial को लेकर आजकल  जिस तरह से  artificial intelligence की सिखने की क्षमता बढ़ती जा रही है  वैसे- वैसे बहुत सी अवधारणाय भी सुनने को मिलती रहती है।एक तरफ तो आपको तो अपने किसी movies में जिस तरह के Robots देखे होंगे जो हर तरफ बस नुकसान करते है और मानव जातियों को मिटा देते है। हर तरफ बस उन्ही की चलती है। इस बात को लेकर प्रसिद्ध business Econ Musk ने भी बताया है। लेकिन इसका दूसरा पहलु भी है जहा पर अच्छे Robots है जो जो मानव समाज के साथ मिलकर के विकास करते है। तो आने वाले वक्त में देखते है की क्या होने वाला है लेकिन लेकिन आज के दौर में मशीन हमारे लये वरदान से काम नहीं है। 

AI के मुख्या थी उनकी क्षमताओं के आधार ओर मुख्यता  तीन प्रकार में विभाजित किया गया है तो चलिए मै आपको इन सभी के बारे में पुरे जानकारी देता हु।  


1-Artificial Narrow Intelligence 

तो अगर हम बात करे Narrow Intelligence के बारे में तो इस तरह केAI को किसी एक specific काम को करने के किए किया जाता है। और कभी-कभी ये  जिन क्षेत्रों में काम करते है उनमे इतने अच्छे से process करते है वे हमको भी पीछे छोड़ देते है। अपने daily लाइफ में जाने अनजाने ही सही इस तरह की Artificial Intelligence का use करते रहते है। तो आप सोच रहे होंगे की अपने तो किसीAI  Robot को order नहीं किया फिर मई किसकी बात कर रहा। 


अपने Google पे कुछ न कुछ सर्च किया होगा उसके बाद अपने देखा होगा आपको बाद में अगर अपने लास्ट टाइम किसी product को lekar  सर्च किया होगा तो आपको उसी की Advertisement आने लगती है ये AI के कारन ही होता।  और Apple के shree को को भी आप जानते होंगे ये भी Narrow Intelligence मतलब weak AI  का  हिस्सा है 

लेकिन ये सभी ये हद तक ही काम करते है आप इनको जो भी instruction देते है। ये वही करते है लेकिन बाद के level के लिए यह असफल होने लगता है। 


  

2 -Artificial General Intelligence –  

इसको हम एक Strong AI के रूप में देखते है ये  है जहा robots वो सभी कर सकते है जिसको एक human नहीं कर पाएगा। और ये medical ,education जैसे field के लिए बहुत useful होंगे। मौजूदा समय में यह नहीं है जो Strong AI को represent करती हो लेकिन यह माना जाता है हम इस क्षेत्र में काफी तेजी से काम कर रहे है। जिससे हम जल्दी ही इसका कोई model ला पायगे ये वैसे machine होगी जो मानव जितने ही smart होगी। 

और बहुत सी Culture में   इनको मानव की मदद करने वाले नायक की भूमिका में दिखाया गया है जो मानव समाज को विकसित करने में लगते है। लेकिन दोस्तों इससे बिलकुल अलग कुछ  वैज्ञानिको  जिनमे स्टीफन हाकिंग भी है उन्होंने  अपना अलग ही मत है वे यह मानते है की Strong AI मानव समाज के लये खतरा है। आने वाले समय में ये हमारे लये विकाशसील न होकर के ये हमारा विनाश करेंगे। ये बहुत तेजी के साथ विकसित होने लगेंगे और अपने जैसे और विकसित Strong AI हमारे बीच ले आइगे। और हमारा मानव समाज प्राकृतिक संरचना से बना है जो जिसके विकास दर की कुछ सीमा है इसी कारन से हम इन मशीनो से कभी भी  बराबरी नही कर पाइगे। 



3 -Artificial Super Intelligence – 


monkeyweb.in
Source –pixabay 


अब हम एक काल्पनिक Staze की बात करते है जिसको होने बहुत सारी Sci -FI मूवीज या फिर अपने किसी friction बुक्स में पढ़ा होगा में  जहा हर जगह robots ही होते है हर जगह मशीने लगी होती है । जो हमरा विनाश कर रहे होते है  यह ऐसा time होगा जब कोई machine केवल हमारी नक़ल नहीं करेंगी बल्कि ये  किसी भी आम इंसान से बहुत ज्यादा बुदिमान और क्षमता  वाली   हो जाएगी । हम वही करेंगे जो मशीन कमसे  करवाएंगी। 

और जिस तेजी के साथ हम इस क्षेत्र में काम  कर रहे है ऐसा होने में बहुत आदिक समय नहीं लगेगा।  


Advantage of Artificial Intelligence  – 


तो दोस्तों अब तक आपने यह जान लिया होगा की Artificial Intelligence  क्या होती है।  इससे जुडी  बहुत सी बाते मैन आपको बता दे है। अब मै इसके कुछ एडवांटेज बता देता हु ताकि अगर आप आगे चलकर इस फील्ड में अपना career बनाना चाहते है तो आपको इससे मदद मिलेगी। 


1 – 24 /7  Availability  – 

आप किसी भी काम को करते है लेकिन एक टाइम के बाद आप उस काम को नहीं करना चाहते जाहिर सी बात है आप थक जाते है। लेकिन आप किसी मशीन को कितना भी काम दे वो बिना किसी सिकायत के आपके लये हर time available  रहेगी। even आप उससे Sunday को भी काम ले सकते है। 



2- Medical Field  –

अब Artificial Intelligence health के क्षेत्र में भी हमारी बहुत हेल्प कर रहा है आज बहुत सी ऐसी मशीन है जो किसी भी patient की Condition का सही पता लगा लेती है। जिससे उसके इलाज सही ढंग से हो पता है। आज हमारे पास Artificial Intelligence बेस्ड बहुत सी ऐसी मशीन है जो Neurological Disorder की जाँच कर सकती है।  और बहुत से मानसिक रोगियों के लिए भी बहुत कारगर साबित हुवा है। 


3-Digital Friend – 

बहुत से कंपनी ने अपने customers के लये ऐसे ही assistant का प्रोग्राम बनाया है। जो किसी आदमी की जरूताओ को पूरा करता है यह पूरी तरह से तार्किक होते है। इनके अंदर भावनाय नहीं होती है। आपको आज इंटरनेट पर ऐसे बहुत से एप्लीकेशन आसानी से मिल जाइए। 




Final word

 मै आशा करता हु दोस्तों  मेरी यह पोस्ट Artificial Intelligence kya hai..? Advantage of Artificial Intelligenceआपको अच्छी लगी होगी तो आप इस बारे में क्या सोचते है की क्या हमको सच में Strong AI से मानव समाज को कोई खतरा है आप आप कम्मेंट करके जरूर से बताए। Thanxx 


Leave a Comment

x