What is Cloud Computing..? Cloud Computing kya hai

monkeyweb.in

नमस्कार दोस्तों तो कैसे है आप लोग मै आशा करता हु की आप अच्छे होंगे।तो आज मै आपको बताऊंगा की What  is Cloud Computing..?Cloud Computing kya  hai  आपने  इंटरनेट पर Cloud word को सुना होगा लेकिन क्या  आपने कभी सोचा की यह होता क्या है। और इसका काम क्या होता है। अगर नहीं तो ये articel आपके लिए ही है क्युकी आपके लिए इसको जानना काफी अच्छा रहेगा  और क्या पता इस blog को पढ़ने के बाद आप भी Cloud Computing use करना चाहे तो इसिलए इस information लेने के लये इस ब्लॉग Cloud Computing kya  hai को पूरा पढ़े।  




BLOG OBJECTIVE – 

What is Cloud , Types of Cloud Storage , What is Cloud Computing , 

Example  of Cloud Computing in hindi  

 How Does Cloud Computing Works , 

Benefits  of  Cloud Computing .



What is Cloud     (क्लाउड क्या है ) –  

Source- Pixabay



सबसे पहले मै आपको Cloud के बारे में बता देता हु। Cloud एक तरह का Online Storage होता है। जहा आप अपना डाटा या इनफार्मेशन store करते है। यह बिलकुल वैसा ही है जैसे आप अपने किसी hard drive में डाटा को स्टोर करते है। यहाँ भी बिलकुल वही Concept  यहाँ पर आप Internet की help से किसी और के Server पर अपना डाटा स्टोर करते है। यहाँ सबसे अच्छे बात यह है की आपको इस सब के लिए अपना खुद का कोई Hardware System लगाना नहीं पड़ता है। 


इनका पूरा Server Online होता है। यही कारण है अगर आप Cloud Uses कर रहे है तो वह आपको उनके application को किसी भी दूसरे device से आसानी से access कर सकते है।  और इसी के कारन आप जब अपने फ़ोन को गुमा देते है या आपसे वह टूट जाता है तब आप किसी नए फ़ोन से अपना Facebook account दुबारा  open  है। जिसमे आपको अपना सारा पुराना डाटा जैसे आपकी Chats ,photos videos सभी कुछ मिल जाता है। हम अपनी daily life ,में बहुत सी ऐसी चीजे use करते है। जो Cloud पर चलती है।  Instagram  से  Tumblr इसी सिस्टम पर वर्क करते है। 


Types of Cloud Storage –  (क्लाउड के प्रकार

अब आप जान गए होंगे की cloud के तरह का Online Storage System है।ये जानने से पहले की Cloud Computing kya  hai  मै आपको इसके कुछ type के बारे में बताता हु Cloud Storage अपने   Quality के अनुसार तीन तरह के है 


  • Objective Storage – 
  • File Storage –
  • Block Storage –

What is Cloud Computing 

(क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है)


Source- Pixabay


यहाँ पर Cloud Computing Term से  मतलब । इंटरनेट पर ली गई किसी भी तरह की hosting से होता है जिससे आपको Server ,Application ,Software ,Storage जैसे facility दी जाती है।  यहाँ पर जब आप अपने Simple storage के तरीको को बदल कर Online Storage के लिए होस्टिंग ले लेते है। जिसके लिए आपको किसी hardware सिस्टम या physical Server को रखने और maintain  करने की जरुरत नहीं होती यहाँ पर आपको बस  किसी क्लाउड स्टोरेज कंपनी के plans को लेना पड़ता है। जहा पर आपको उस plan के अनुदार facility provide होती है।  


यहाँ पर आपको Amazon web Services (AWS) जैसे बहुत से Cloud Providers मिल जायगे जहा से आप ये Cloud सर्विस ले सकते है। जिसके बाद आप (यह कुछ सिमित सुविद्याओ के साथ यह आपके plan पर depend करेंगे) उनके  Server और database तक पहुंच पाइगे। 

इसके बाद आपके काम में काफी बदलाव आजाता है। जहा पहले आपको कोई प्रोग्रामका  बनाने के बाद किसी physical Pen Drive या फिर hard Drive में सेव करना होता था। और साथ ही उसको सही से रखने का काम साथ ही करना पड़ता है। लेकिन Cloud Computing use करने के बाद आपको इतना कुछ करने की जरुरत नहीं पड़ती क्युकी इसमें स्टोर की गई डाटा को आप किसी भी Device से access कर सकते है। 

आजकल ज्यादातर कंपनी ऑनलाइन आ गई है। जिससे competition भी बहुत बढ़ गया है ऐसे में आपको भी उनके साथ ही चलना होगा। इसके लिए आपको अपनी Services को 24 /7  Work में देना होगा और यह हमारे पुराने Mainframe Computers से possible हो नहीं सकता। तो इसिलए Cloud Computing इसका best Solution है। 


Example of Cloud Computing in Hindi – 

आपको मै कुछ real life example बताता हु जिसके बाद आप Cloud Computing को और अच्छे तरीके से समझ पाइगे। 


Facebook – 

आप सभी फेसबुक तो use करते ही होंगे Facebook पर 2 . 6 बिलियन active यूजर है और वो रोजाना लगभग      2 . 3 मिलियन फोटोज को देखते है है और साथ ही 3 . 5 मिलियन pics को अपलोड भी करते है। तो आप देख सकते है ये डाटा कितना ज्यादा बड़ा है और क्या आप इसको अपने Tradisional Computing power से सोल्वे करना चाहेंगे। तो आपको अपने प्रश्नो का उतर मिल गया होगा को Cloud Computing  एक अच्छा विकल्प माना जाता है।     

You Tube – 

हमारे पास You Tube  जैसा ऑनलाइन वीडियो स्टोरेज प्लेटफॉर्म है मेरे ख्याल से यह एक अच्छा उदहारण है Cloud Computing का जहा हर रोज कितने लाखो वीडियोस अपलोड होती है। 

Google Doc – 

यह Google की सर्विस है जो आपको फ्री में प्रोवाइड है। यहाँ अपर आप अपने Office presentation या फिर किसी Spread Sheet को यहाँ पर अपलोड कर सकते है और Google आपको इसको ऑनलाइन edit के साथ साथ  उसको publish करने की सुविधा भी देता है। यह Google Cloud का एक अच्छा example है। 



How Does Cloud Computing Works – 


Source-Pixabay


आप Cloud Computing के बारे में काफी बाते अच्छे से जान गए है। तो अब मै आपको यह बताता हु की Cloud Computing काम कैसे करती है। अगर अपने कोई कंपनी खोली है तो यह आपके Responsibility है की आप अपने सभी employee को सही से treat करे उनको एक अच्छी सुविधा प्रोवाइड करे ताकि वो आपके Company में रहे और अपने काम को अच्छे से करे। 


Cloud Computing भी कुछ ऐसा ही है यहाँ पर सभी Cloud में एक  host होते है जिसके जरिये आप अपनी इनफार्मेशन ,data को इन कम्पनी के sever  में स्टोर करते है। और hosting कम्पनी की यह जिम्मेदारी होती है की वह आपके डाटा को Secure  और Storage  capacity को maintain करे

 

Benefits  of Cloud Computing

(क्लाउड कम्प्यूटिंग के लाभ) –


Cloud Computing पुरी तरह से इंटरनेट  पर based है इसके लिए आपको किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर या Application की जरुरत नहीं पड़ती है ऐसे में Cloud Computing  के  कुछ Advantage है जिसके कारण से सभी उसको use करना चाहते है ,तो चलिए इन्ही कारणों को अच्छे से समझते है।  


1 – Low Cost 

सबसे अच्छे बात Cloud Computing की यह है की यहाँ पर आपको बहुत ज्यादा पैसे नहीं लगाने पड़ते जहा पहले आपको खुद का server Create करने के लये काफी पैसे लग जाते थे यहाँ बस आपको अपनी होस्टिंग के पैसे देने होते है। 

2–  Performance  

आज internet पर जो भी बड़ी बड़ी कंपनी है जैसे Google ,Amazon  इनके पास काफी अच्छे हार्डवेयर के सर्वर्स होते है। जिनको हर टाइम अपग्रेड करा जाता है। ताकि इनके होस्टिंग सर्विसेज से आपको website freezing जैसे problem को face न करना पड़े। 

3 – Security 

Cloud कंप्यूटिंग service आपको एक बेहतर सुरक्षा भी देती है। जिससे आप अपने डाटा का सही use कर पाय बहुत सी प्रसिद्ध Cloud Provider आपको  security key भी provide करते है जहा अगर आपका वह सिस्टम खो गया है जिसमे आपका Cloud Attach था तो आप अपने उस सिस्टम को Remotely कण्ट्रोल करके अपने डाटा को एक्सेस करके उसको delete कर सकते है। भले ही आपका सिस्टम आपके पास न हो आप अपने डाटा गलत हाथो में जाने से रोक सकते है। 

4 – Flexibility  

यह काफी सही रहेगा आपके business के लिए इसके कुछ फीचर कमाल के है अगर आपके website पर sale ज्यादा बढ़ जाती है काफी सारे traffic आने लगते है। तो ऐसे में यह आपके server की Capability को automatic  बड़ा देता है जिससे आपका डाटाबेस maintain रहता है और आपका server crash होने से बच जाता है। और बाद में traffic low होने पार यह वापिस नार्मल condition पर आ जाता है। 


5 – 24 /7

आपको ज्यादतर Cloud Service Provider  आपके लिए हमेशा Available रहने की पेशकश करते है। और इस बात पर 99 8 .%  सही रहते है। 



Final Word – 

तो दोस्तों मै आशा करता हु की आपको मेरी यह पोस्ट What  is Cloud Computing..?Cloud Computing kya  hai informative लगी होगी ब्लॉग को पढ़ने के लिए Thanxx 

Leave a Comment

x