What is Cyber Security in hindi | Cyber Security kya hai

www.monleyweb.in

Hello दोस्तों तो कैसे है आप लोग मै आशा करता हु की आप अच्छे   होंगे। आज मै आपको बताने जा रहा हु की Cyber Security kya hai । आज हम सभी Internet का इस्तमाल अपने हर काम के लिए करते है चाहे हमको कोई Hotel book करना हो या फिर हमको Online kकोई  बिज़नेस करना हो यह  सब काम इंटरनेट पर   आसानी के साथ किया  जा सकता  है। लेकिन यहाँ  बहुत से खतरे भी रहते है आपने Cyber Attacks के बारे में सुना ही होगा तो आज आपको साइबर से जुडी  सारी इनफार्मेशन What is Cyber Security in hindi | Cyber Security kya hai  मै अपने इस Blog में देने वाला हु। 

BLOG OBJECTIVE – 

What is Cyber ​​Security, Importance of Cyber ​​Security, Types of Cyber ​​Security

Types of cyber security threats, cyber security facts

What is  Cyber Security – 

साइबर सिक्योरिटी क्या है । 

आज हम जिस Technology का Use कर के इतना विकाश कर रहे है ।  Cyber Security इसी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिसके बिना हम इंटरनेट पर सुरक्षित नहीं रह सकते। Cyber Security एक तरह की Practice या Process होती है जिसके Help से हम Computer , Mobile Phones , Electronic Systems and  Networks  आदि को  Internet पर अपने Dataऔर Critical information को Unauthorized Attacks या गलत तरीके के Access से  Secure कर पाते है ।  

ये Attackers आपके Important  डाटा को चुराते है आजकल Cyber Security काफी  चुनौतीपूर्ण  हो गई है क्युकी आजकल सभी के पास devices है। और जिस तरह हम नई नई Technology develop  कर रहे है ठीक उसी तरह से Cyber hackers भी अपनी skill को develop करते जा रहे है।  

Importance of Cyber Security  – 

साइबर सुरक्षा का महत्व

आजकल जहा हम इंटरनेट पर Communication से लेकर business तक सभी कुछ  कर रहे तो उसी तरह यह भी जरुरी है की हमारे पास एक powerful  Cyber Security भी हो ताकि हमारी important जानकारी सुरक्षित रहे आजकल हर रोज Cyber Attacks हो रहे है।  ऐसे में  आप बिलकुल भी नहीं चाहेंगे की आप पर कोई साइबर attack हो जिससे ये हैकर्स आपके डाटा को किसी भी तरह से चोरी करे। हमारे Health Information से लेकर हमारी Photos तक बहुत से डाटा इंटरनेट पर मौजूद है। 

तो इसीलिए आज हमको इस Cyber World में  Cyber Security के बहुत ज्यादा जरुरत है। 

Types of Cyber Security – 

हमने यह देखा की Cyber Security कितने जरुरी है। बिना इसके Hackers आपके Computer System से लेकर आपके किसी भी Network device को हैक कर सकते है। और आपके personal information  जैसे आपके Email , Contact , Address अदि  का miss use कर सकते है। 

आज सब कुछ Internet पर आसानी से मिल जाता है। चाहे वह Entertainment के बारे में हो या Health के बारे में सब ऑनलाइन आसानी से मिल जाता है। इसिलए इसकी security भी उतनी ही जरुरी है। तो आइये कुछ मुख्य Cyber Security के बारे में जानते है। 


1 – Application Security

Application Security  किसी application level की Security को  Describe करता है। जहा पर हमारी किसी Application में   बहुत से Cyber Security Feature add किये जाते है जो हमारे  Application को किसी भी  external Cyber Attacks से बचाते है । जिससे हमारे App का Important data या Code सुरक्षित बना रह सके। और इसके लये आपके Application के साथ साथ आपके System को भी ध्यान में रखा जाता है। आपके पास Router तो होगा तो अपने देखा होगा कैसे   यह अपना password किसी Unauthorized  user को देने से बचता है यह Hardware Application Security  अच्छा example है।    

हमारे System में यह Software के रूप में भी काम करती है। जैसे हमारा Firewall जो यह decide करता है की कौन  सी Process  आपके Computer के लिए अच्छी है और कोनसी harmful  और साथ ही यह आपको warn भी करता रहता है। 

2 -Network Security – 

Network Security एक set of rule होता है जो आपके System और network के data को secure करता है और इसके लये वह आपके Software और hardware दोनों का ही use करता है।  Network Security कुछ इस तरह से काम करती है। यहाँ आपके सिस्टम के चारो तरफ Multiple Security level बना दिया जाता है।और इसमें हर Security level की अपनी Process और policy होती है। जिससे केवल एक  Authorized user ही आपके System में access कर सकता है लेकिन किसी तरह का Malicious Software threds को नहीं आने दिया  जाता वह इसके दुवरा  block कर दिया जाता है।  


3 – Cloud Security 

Cloud Security  term   है। जहा पर आपके Cloud Computing से जो डाटा Store किया जाता है। उसको Secure किया जाता है। ताकि कोई उसका मिस use न कर ले। Cloud Computing आपको एक facilitity देता है जिससे आप अपने data को अपने किसी hardware में स्टोर न करते हुवे Online Storage यानि Cloud Servers में स्टोर करे  कुछ लोग ऐसा मानना है की Cloud Security में उनका data save नहीं रहता है। 

लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है cloud Security daily update हो रही है और ज्यादातर लोग इसमें अपने डाटा। data या Important information को secure मानते है। इसके पास बहुत से Software -based Security टूल है जो आपके data को moniter करने के साथ साथ उसको secure भी करते है। 

Types of Cyber Security threats – 

तो दोस्तों मै आपको कुछ Cyber Security threats के बारे में बता देता हु ताकि आपको Cyber Attacks और भी ज्यादा अच्छे से समझ में आये आजकल hackers काफी advance हो गए है इसिलए वह रोज नय नय तरीके निकलते रहते है। जिससे वह आपके data का miss use कर सके। 


Malware – 

Malware एक तरह बहुत सारे malicious Software का Collection  होता  है। जिसको आपके डाटा को harm करने के लिए design किया जाता है। अपने इसको कई बार देखा होगा जब आप Internet का इस्तमाल करते है तो आपके System पर इसके Attack करने के chances  बहुत ज्यादा होते है Malware का use  आपके सिस्टम पर Unauthorized Access करने के लिए किया जाता है । तो आप  इससे बचने के लिए  किसी अच्छे Anti Virus Software का use कर सकते है। 

Phishing – 


Source -Pixabay


Cyber Attack करने का यह सबसे प्रचलित तरीका है।आपने देखा होगा जब आप किसी website पर कोई form फइलल करते है या कोई shopping करते है। जहा आप अपना Gmail use करते है तो आपको उससे जुडी information Gmail पर आती है। हैकर्स इसी का फ़ायदा उठाते है। वो आपको एक fake mail Create करते है। जिसमे attackers अपने Phishing Link को डाल देते है। आप कोई  जब  mail  आता है ,तो आपको तो लगता है की वह कोई normal ईमेल होगा लेकिन वह एक phishing link होता है। 

इनका main purpose आपका login  password  या Credit Card की detail लेने होता  है। यह लिंक आपको कही पर भी भेजा जा सकता है। इसिलए किसी भी Link पर click करने से पहले उसके बारे में पता लगा ले।  

Ransomware – 

Source -Pixabay


यह एक ऐसा Malicious Software है जिसके use से आपके Computer सिस्टम या फिर आपके important डाटा में access करके उसको Block कर दिया जाता है। और फिर आपको अपना सिस्टम का Control वापस लेने के लये Attackers को पैसे देने पड़ते है जो वो डिमांड करते है।इनके पास ability होती है की ये आपका Computer Screen लॉक कर सकते है। इस  Cyber Crime आजकल बहुत लोग करते है paise लेने के लये यहाँ उसका काम आसानी से हो जाता है। ये attack आपके email के through या किसी link से किया जाता है। 

Cyber Security Facts in Hindi 

1– Cyber Attack   tearm  सबसे पहले तब सामने आया था जब पहली बार  1988 में आया था जब Morris नाम के virus से लगभग 60 ,000 से ज्यादा लोग Effected थे। 

2 – Cyber अटैक आज का बड़ा issue है। सालाना होने वाले Cyber Attacks की Globally कॉस्ट लगभग 

$400 Billion  के बराबर है। 

3 – जबकि  50 %  ही कैसे CEO है जिनके कंपनी का ravneu $500 Million से ज्यादा है वो अपने आप को साइबर attacks के लिए तैयार महसूस करते है। 


4 – यह काफी चौकाने वाली बात है  लगभग  82 %  से भी ज्यादा कंपनी Boards Cyber Security को लेकर परेशान फिर कुछ ज्यादा ही परेशान है Hacking  लेकर। 


3- Cyber Security को की गई रिसर्च में यह पाया गया की आजकल होने वाले Cyber Attacks में ज्यादातर अटैक्स small Business पर किये जाते है। और उनमे भी Ransomware काफी  प्रचलित है। 

Final Word

 तो दोस्तों मै आशा करता हु की आपको मेरी यह पोस्ट What is Cyber Security in hindi | Cyber Security kya hai अच्छी लगी होगी। इसी तरह की post मै आगे भी लता रहूँगा। इस Blog को पूरा पड़ने के लिए Thanxx 

Leave a Comment

x