What is IDE and how it’s work.| IDE kya hai aur kaise kam karti hai

 

monkeyweb.in



नमस्कार दोस्तों तो कैसे है आप लोग मै आशा करता हु आप अच्छे होंगे तो आज मै आपको बताने जा रहा हु की। IDE kya hai aur kaise kam karti hai अगर आप एक प्रोग्रामर है और आप   Python और  java जैसी लैंग्वेज पर  काम कर रहे है।  या आप एक beginner  है तो कभी कभी Normal Coding करते हुवे आपका  ध्यान कम  लगता है लेकिन IDE आपके लिए एक अलग Environment Create करता है। इसिलए आपको IDE का use करना चाहिए इसके बहुत सारी Quality है जिसके वजह से बहुत से developer आपको इसका  इस्तमाल करने के लिए Suggest करते है। तो आज मै आपको इससे जुड़ी पूरी information देने वाला हु What is IDE and how it’s work। 

BLOG OBJECTIVE – 


Short Overview On IDE , What is IDE , How to Understand IDE

Why Developers Suggest For IDE , What is Cloud  IDE ,  why should we use IDE

Short Overview On IDE – 

IDE (Integrated Development Environment ) आपको Coding करने के लिए एक Suitable interface provide करता है। जिस पे आप अपना Code लिख सकते है। और वही पर उसकी  testing और Debugging भी कर सकते है।कोई भी IDE particular programming language को ध्यान में रख कर बनाई जाती है। इसिलए यह आपके लिए बहुत helpful रहती है।  इसके साथ आपको कई tool मिलते है। जो Coding करते time आपको ऑटो Suggestion देता है। तो अब आपको Idea लग गया होगा की IDE क्या होती है तो आइए इसके बारे में और अच्छे से जानते  है। 



What is IDE   (IDE क्या है .?)  

IDE को Integrated development Environment  कहा जाता है । यह एक तरह का Software program होता है। जिसका use हम application को built करने के लिए करते है।  यह आपके Coding को और भी Understandble  बनाता है। इसके साथ आपको बहुत से tool मिलते है। जैसे Debugging Different Color theme   ,Compilers यह आपके पुराने तरीके को काफी बदल देते है। आपको इसमें Coding करने में Boring भी नहीं लगता है Syntax Highlight होने से आपको अपने Code  को समझना और आसान हो जाता है । साथ ही ये Code Library को भी support करता है। जिससे आपको कई जगह ऑटो Suggestion भी मिल जाता है। 

 

आपके पास IDE के लिए बहुत से अच्छे Software है। अगर आप Python में Coding करते है तो Pycharme एक बहुत अच्छा example है। तो आज सभी programmers coding करने के लिए IDE ही prefer करते है। वैसे तो IDE किसी particular language Based होती है। लेकिन आज बहुत सी IDE’s है जो many programming languages पर वर्क कर सकती है यहाँ आपके पास IntelliJ IDEA, My Eclipse जैसे IDE है जो Cross languages पर काम करती है।


How to Understand IDE

IDE को सझना बहुत आसान है अगर आपने अब तक IDE का use नहीं किया है।मै बता दू इसको use करना बहुत ज्यादा आसान होता है। आपने Coding करने के लिए किसी न किसी Text Editor का use किया ही होगा।

जैसे ATOM , SUBLIME , NOTEPAD ++ तो ये सभी text editor आपके लिए normal Coding करने के मुकाबले काफी अच्छे रहे होंगे जहा आपको एक अच्छा interface मिलता है और इसमें आपको Syntax highlighting भी provide होती है।

आपकी IDE भी कुछ इसी तरह होती है यहाँ पर भी आपको एक Colored theme का interface Syntax highlighting के साथ मिलता है।. बस यहाँ पर IDE आपके लिए एक अलग Environment बनती है जहा आपको अपने Code को Compile और debugging करने के सुविधा भी मिलती है।



Why Developers Suggest For IDE

मै आपको बताता हु की कोई डेवेलपर्स क्यों IDE use करते है और वो आपको भी इसको use करने के लिए Suggest करते है। अगर developers को कोई new Application पे काम करना है तो वह उसको किसी IDE पर आसानी से Code कर सकते है। यहाँ पर उसको कोई अलग तरह की manually management की जरुरत नहीं होती है। यहाँ आपका पूरा ध्यान आपके Code पर दिया जाता है। और इसके सबसे अच्छी बात यह है यहाँ आपको बहुत ज्यादा time इसको सीखने के लिए नहीं देना पड़ता है क्युकी आपको सभी जरुरी tools आपको अपने सामने ही दिख़ जाते है।

जो जितने भी नए डेवलपर है उसके Coding स्पीड को बूस्ट करने का काम एक IDE बहुत अच्छी तरह कर सकती है। यह आपके बहुत से extra टाइम को save करती है जो आम तौर पर आप Debugging में लगा देते है यहाँ एक आपको Smart Debugging के साथ ही Auto Completion भी ,मिलता है।


आमतौर Coding में आने वाली bug की problems को यहाँ आसानी से डूंडा जा सकता है। जैसे अगर आप एक Python में Code कर रहे है। तो आपको पता होगा वह पर White Space की कितनी importance है ऐसे में पुराने तरीके के इस्तमाल से आपको इस Error के बारे में कोई जानकारी नहीं मिलती है लेकिन यही अगर आप किसी IDE पर code करते है इसके बारे में Debugging में पता चल जाता है।

What is Cloud  IDE – 

आपने IDE के बारे में जान  लिया है। लेकिन अगर आपको IDE को use करने में कोई problem हो रही है तो मै आपके लिएक अच्छा Alternative लेकर आया हु। Cloud IDE आपने Cloud कंप्यूटिंग के बारे में सुना ही होगा इसी format पर यह भी काम करती है अगर आप किसी वजह से IDE के Software install नहीं कर पा रहे तो यह आपके लये बहुत अच्छा option रहेगा Cloud IDE में आपको किसी भी तरह के Software को intall करने की जरुरत नहीं होती है। और न ही किसी तरह के Environment को set करने की जरुरत है।यहाँ पर आपको इनके Team members से अपने projects को लेकर guidance भी मिल जाती है। 

यहाँ पर मै  Cloud IDE के नाम बता देता हु ताकि आप इसके बारे में जान सके और use कर पाए । 


Why should we use IDE

 अब  तक आपने यह जान लिया होगा की IDE क्या होती है और अब मै आपको बताता हु की आपको इसका use क्यों करना चाहिए 



Debugger Tool – 

आप जब भी कोई IDE का use करते है तो फिर आपको उसके साथ Debugger tool मिलता है। जो आपके programe को अच्छी तरह से analise करने के बाद उसका output देता है। अगर हम कमाडो IDE की बात करे तो उसमे आपको Breakpoint Control ,remote debugging जैसे debugging feature मिल जाते है।  


Number of Supporting Language – 

यहाँ कुछ IDE ऐसी है जो किसी particular language पर काम करने के लिए बनी होती है ठीकउसी तरह कुछ IDE है। जैसे Java की IDE Eclips java के साथ साथ Python Xml को भी support करता है। 


Source Code Editor – 

प्रोग्रामिंग में Coding करना बहुत important होता है। हम अपना पहला प्रोग्राम (Hello World )लिखते है जो सिर्फ कुछ lines का होता है लेकिन उसके बाद हमको एक अलग तरह की Coding करनी होती है जहा thousand of line Code होते है। IDE इसके लिए as a Source Code editor काम करती है उसे Synntax  Highlighter aur debugging feature काफी कमाल के है। 

Final Word

तो दोस्तों मै आशा करता हु की आपको मेरी यह पोस्ट What is IDE and how it’s work. | IDE kya hai aur kaise kam karti hai अच्छी लगी होंगे इस post को पूरा पड़ने के लिए Thanxx 

Leave a Comment

x