what is python | python kya hai.?

monkeyweb.in


नमस्कार दोस्तों तो कैसे है आप लोग मै आशा करता हु की आप अच्छे होंगे। आज मै आपको की what is python | python kya hai.?। आज अगर आप प्रोग्रम्म्मिंग लैंग्वेज के field के है तो आप Python Programming language के बारे में सुना ही होगा। या फिर अगर आप अभी तक किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को नहीं सीखा है तो भी यह blog आपके लिए है ,क्युकी अगर आप Python प्रोग्रामिंग से अपने coding की start कर सकते है। 

BLOG OBJECTIVE – 


What is Python,History of  Python programming ,

Features of Python programming Language

Application and organisation


What is Python –  (पाइथन क्या है) 

Python एक High level programming language है। यह Cross प्लेटफॉर्म है इसको आप किसी भी Operating सिस्टम Mac ,Windows या Linux पर आसानी से चला सकते है। Python Interpreted होने के साथ साथ Object Oriented भी है। इसको Scripting language भी कहा जाता है। 


पाइथन प्रोग्रामिंग Simple तरीके से Design कि गई है इसके Syntax भी दूसरी Programming  language जैसे Java C ++, C #  सभी से छोटे और readable  होते है।और  इसको implement करना भी बहुत आसान होता है। पाइथन के help से आप website , web applications और Data Analysis के लिए  होता  है। Python Programming  में Programmers और Developers के huge Community है। जो हर समय इसके अच्छे प्रयोग लाते रहते है।पाइथन एक Free  Programming Language है इसको Use करने के लये आपको किसी तरह के पैसे नहीं देने पड़ते और साथ ही यह Open Source भी है मतलब आप Developer है तो आप इनके इनके Code में बदलाव भी कर सकते है।इसके Code को लिखते time आपको code का use {} नहीं करना पड़ता उसके लिए आपको new लाइन में बस एक White Space देना होता है।   


History of  Python programming 

 (पाइथन का इतिहास ) –

पाइथन एक व्यापक रूप में प्रयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। जिसको को  1991  में Guido Van Rossum  ने develop किया था। python की development के time इसके readbility पर काफी ध्यान दिया गया था। इसी के कारन आज python ऐसी language है जिसके syntax काफी easy है। 


वैसे तो Python प्रोग्रामिंग language पर काम 1980 के अंत में शुरू हुवा था लेकिन। यह हमारे बीच 1991 के अंत तक आ गई थी। पाइथन आपको यह नाम थोड़ा तो अजीब लगा ही होगा। दरअसल पाइथन के डेवलपर यानि Guido Van Rossum को bbc पर आने वाले एक शो Monty python ‘s Flying Circus को काफी पसंद करते है।  और इसी लये उन्होंने इसको Python नाम दिया था 



Features of Python programming Language 

Python एक Dynamic programming language है। इसके काफी सरे features है जिसके कारन हर developer के यह फिर अगर आप कोई Beginner python उसकी पहली pasand होती है। तो अब मै आपको python programming लैंग्वेज के कुछ ऐसे ही feature  बताता हु जो इसको सबसे अलग बनाते है। 

Easy to Learn –

 python एक हाई लेवल प्रोग्रामिंग लेवल है। पाइथन किसी भी दूसरी प्रोग्रामिंग language की तुलना में java ,C# ,C ++ की तुलना में इसको सीखना काफी ज्यादा आसान होता है एक तो python का syntax बहुत readable होता है और Git Hub जैसे Platform पर भी आपको इसके बहुत से Repository आसानी से मिल जाती है। 

Open Source & Free  

 पाइथन एक फ्री programming लैंग्वेज है। आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट www.python.org पर जाकर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार download कर सकते है। इसके लये आपको किसी तरह के पैसे देने की जरुरत नहीं होती है। और अगर आप एक developer है तो आप python Community में योगदान भी दे सकते है। यह पूरी तरह से Open source है इसका मतलब आप python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के source कोड कोफ्री में Download कर सकते है।   

Cross Platform Language- 

पाइथन एक Cross platform programming language है। इसका मतलब ये सभी Operating system को Support करता है।  क्रॉस प्लेटफार्म से मतलब यह की आप अगर आपने Mac पर कोई python code लिखा है तो आप उसको Windows पर कॉपी कर सकते है और और बिना किसी बदलाव के आपका code work करेगा। 


Standard Library –

पाइथन programming language का use आजकल सभी क्षेत्रों में हो रहा है Web  Development ,Machine Learning ,Data Analysis  इन सभी में इसा व्यापक इस्तमाल हो रहा है। और इसमें काम करने के लये आपको हर काम करने के लिए Code करने की जरुरत नहीं है क्युकी python में inbuilt बहुत बड़ी Library  है। जो आपको बहुत सारे Modules और Features प्रोवाइड कराते है। इसमें आपको Pandas,Tensor Flow और डाटा analysis के लये Numpy जैसे module मिलते है।   

पाइथन के बहुत से फ्रेमवर्क है। जिनमे Django और Flask काफी प्रचलित है। 



Dynamic Memory Allocation –

पाइथन programming लैंग्वेज में आपको डयनमिक मेमोरी लोकेशन देखने को मिलती है। पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में आपको किसी variable का Data Type declare करने की जरुरत नहीं होती है।  जब हम किसी वेरिएबल में कोई value assign करते है है टी यह automatically उसके लये मेमोरी allocate कर देता है। 


यहाँ पर हमको x का datatype बताने की जरुरत नहीं होती। अगर हम दूसरे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की बात करे तो वह इसको int x = 007  लिखा जाता। 

Application and organisation

तो दोस्तों अबतक आप जान गए होंगे की what is python | python kya hai. पाइथन multitasking है इसका use  हर तरह की एप्लीकेशन को built करने के लिए किया जाता है। आज बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनी में इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की demand काफी बढ़ गई है। ऐसे में आपको कुछ कंपनी के बारे में बताता हु जहा पर पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का काफी चलन है।  

Application In python 


  • GUI  based Application 
  • Web Applications
  • Operating System
  • Prototyping
  • Machine Learning

Organization using Python 


  • Google
  • Yahoo
  • YouTube
  • Microsoft
  • Spotify
  • Netflix 
  • Qoura



Final Word

मै आशा करता हु आपको मेरे यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट what is python | python kya hai.?  को पूरा पढ़ने के लिए Thaxx 

1 thought on “what is python | python kya hai.?”

Leave a Comment

x