What is web hosting in hindi : Web hosting kya hoti hai in hindi

What is Web hosting in hindi   :
monkeyweb.in


नमस्कार दोस्तों कैसे है आप लोग मै आशा करता हु की आप अच्छे होंगे। आज मै आपको Web hosting kya hoti hai in hindi। इसके बारे में बताऊंगा  तो पूरी जानकारी लेने के लिए आप मेरी इस पोस्ट को पूरा पड़े ताकि आपको पता चल सके यह कैसे काम करती है। 





BLOG OBJECTIVE – 



Web  Hosting kya hoti hai  ,  Web  Hosting  kaise  kam  karti hai   Shared Hosting ,   VPS Hosting  ,  Types of Web Hosting.




 What  is  web  hosting 

(Web होस्टिंग क्या होती है) –

तो सबसे पहले मै आपको बताता हु की वेब होस्टिंग क्या होती है। हम रोज इंटरनेट पर बहुत सारी Websites को visit करते है। जहा हमको Text ,Images और videos दिख जाते है। तो आपने सोचा जरूर होगा की यह सारि इनफार्मेशन ऑनलाइन स्टोर कहा होती है। तो यह काम web hosting का ही होता है। 


जब हम कोई website बनाते है तो हम अपनी website को होस्ट करने के लये वेब होस्टिंग services को लेते है। यहाँ पर आपके वेबसाइट के लिए एक space provide किया जाता है। जहा पर आपके वेबसाइट का डाटा 
(Images ,Videos and Document ) या इनफार्मेशन सभी कुछ इस host किया जाता है।इसके बाद बस हमको अपना डोमेन नाम डालना होता है और हमारी website उस server से जुड़ जाती है  और जहा पर ये hosting कम्पनियाँ आपके website के डाटा को रखती है उनको Servers कहा जाता है।बहुत सी कंपनी आज कल आपको hosting provide करती है। जिसमे आपको mainly  तीन तरह की होस्टिंग देखने को मिलती है 
shared ,dedicated और VPS  Hosting मै आपको इसके बारे में आगे detail से बताऊंगा। 
Web hosting kya hoti hai in hindi 


तो दोस्तों अगर आप इंटरनेट पर आने के बारे में विचार कर रहे है तो। तो आपको उसके लिए एक अच्छी Web
 Hosting लेना बहुत जरुरी होता है। आज यहाँ पर आपको बहुत सारी वेब होस्टिंग मिल जाएगी अगर आप कोई business करते है तो उसके लये आपको थोड़ी ज्यादा costly वेब होस्टिंग काफी अच्छे facility के साथ provide हो जाती है।  जिस तरह की आपकी website का work हो  आप उसी के अनुसार  वेब होस्टिंग  चुन सकते है
एक सही वेब होस्टिंग को लेने से आप अपने काम को internet पर सही डंग से चला सकते है। आजकल ज्यादातर market ऑनलाइन हो गई है। लोग अपनी पसंद की सभी चीजे online ढूंढ़ते है ऐसी में यह जरुरी हो ज्यादा है की आपकी website इंटरनेट पर सही तरह response करे ताकि उस पर आने वाले यूजर को कोई problem face न करना पड़े। 




How Web Hosting Works  

(Web होस्टिंग कैसे काम करती है) – 

 अब मै आपको बताता हु की  Web hosting  कैसे काम  करती होती है।  जब आप किसी company से web Hosting Purchase करते है तो। तो वह होस्टिंग कंपनी  आपको अपने सर्वर में कुछ जगह provide कराती है। जहा पर आपके Website का पूरा कंटेंट होता है, जैसे  (Images , Videos ) इसके बाद आप आपके वेबसाइट इंटरनेट पर आ जाती है। इसके बाद आपके वेबसाइट पर कोई visit करता है तो उसको पूरा कंटेंट शो होता हो। 


तो अगर अपने website को इंटरनेट पर लाने के लिए Hosting का महत्व समझ गए तो यहाँ एक बात आपको जानना बहुत ज्यादा important हो जाता है। आप किस तरह की वेबसाइट को इंटरनेट पर लाना चाहते है। क्या वह एक Business वाली वेबसाइट है या फिर कोई Blogging वेबसाइट है। मै ऐसा इसलिए बता रहा हु क्युकी दोस्तों आपको market में बहुत सारी Hosting मिलती है लेकिन आपको इस सभी होस्टिंग में अंतर करना आना चाहिए। 
ताकि आपको अपनी Website की long journey के लये एक अच्छी होस्टिंग मिल पाय। 


मै आपको कुछ वेब होस्टिंग के बारे में बताता हु ताकि आपको यह और अच्छे से समझ में आ जाएगा। 

1 – Shared Hosting –


यह hosting कुछ इस तरह है ,जैसे की आप किसी building के फ्लैट में एक   Room लिया  हो। यहाँ पर आपके पास  कुछ  सुविधा दी  जाती है , जैसे की आपको यहाँ अपना desk मिलता है साथ ही एक  Personal Computer , इंटरनेट कनेक्शन और प्रिंटर भी मिल जाता है।  इसमें आपके लिए  एक  रसोई  और  सोने के लये  कमरा दिया जाता है। 

लेकिन आप इससे ज्यादा इसमें कुछ और नहीं कर सकते आप न ही अपने रूम में अपने पसंद का कोई कलर करा सकते और न ही आप अपने रूम में extra bed लगवा सकते है। 
अब  आपको पता लग गया होगा की  Shared hosting कैसे काम करती है। आप अपनी  छोटी website के लये इस होस्टिंग का use कर सकते है लेकिन बड़ी Website के लिए ये Hosting useful नहीं होगी। 


2- VPS(virtual  private server )


वर्चुअल प्राइवेट सर्वर  यह होस्टिंग Shared Hosting के तुलना में एक बहुत अच्छा Option है। अगर आपको पिछले example से बताऊ तो यह किसी  Building  एक Flat को लेने जैसा होगा जहा  आपको पहले से कई ज्यादा अच्छे Facilities मिलती जय जैसे Fast इंटरनेट , 4 Extra Room और एक बालकनी तो है न एक अच्छा सा ऑफर। 

यहाँ पर आप फ्री है आप यहाँ अपने पसंद का color भी करा सकते है। साथ आपके यहाँ  पर  काफी स्पेस भी मिलती है   जहा  कुछ एक्स्ट्रा सामान रखा जा सकता है। जो आपको Shared hosting में करना possible नहीं हो पाता। 



 यह होस्टिंग थोड़ी shared hosting के मुलाबले थोड़ी महंगी होती है । लेकिन अगर आप एक Medium  size Business कर रहे तो  यह hosting आपके वेबसाइट के लिए best  है ।
तो अगर आप इस होस्टिंग को लेने का सोच रहे है तो अपनने जरूरतों को देख ले ऐसा  यहाँ पर आपको जो एक्स्ट्रा space मिले आप उसका use सही तरीके से  कर पाय। वरना आपका ये web  hosting लेना बेकार हो जाएगा। 

 

Types of web hosting – 


  तो दोस्तों यहाँ पर कई और Web Hosting  है। जिसको हम अपने need के according use करते है आये जानते है इन होस्टिंग के बारे में। 

  • Shared Hosting
  • Dedicated Hosting 
  • VPS Hosting



Shared Web  Hosting – 

जब हम अपनी Website को उसी Server पर होस्ट कराते है जहा पर पहले से ही कई Website होस्ट रहती है तो इस तरह की होस्टिंग को हम Shared Hosting कहते है।  आजकल बहुत सी कंपनी है जो Shared  hosting provide कराती है।   बहुत से लोग इसका यूज़ करते है यह एक सस्ती होस्टिंग होती है इसिलए नए यूजर जिन्होंने अपनी नई Website बनाई है और Hosting पर ज्यादा पैसे नहीं लगाना चाहते उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प होता है नई Websites के लिए यह काफी हद तक कारगर भी रहता है।

Dedicated Hosting –

Total Control जी हां इस होस्टिंग में मेरा यह कहना काफी हद तक सही है। क्युकी इस होस्टिंग में आपको पूरा 
कण्ट्रोल दिया जाता है। इसको आप ऐसे समझगे Dedicated होस्टिंग में आपको Server rent पर दे दिया जाता है जिसको आप एक्सेस कर सकते है 

तो अगर आप की website में Traffic काफी अच्छा आ रहा है और आप उसको खुद से मैनेज करता चाहते है तभी आप इस Hosting को ले क्युकी  Dedicated  Hosting आपको शेयर्ड Hosting से महँगी मिलती है। इसिलए लोग इस Hosting को सोच विचार कर के ही use करते है। 

VPS  Hosting –

यह होस्टिंग थोड़ी अलग होती है। यह होस्टिंग कुछ हद तक Shared होस्टिंग की तरह है लेकिन यहाँ पर हर वेबसाइट यूजर को जिसने होस्टिंग लिया है उसको अपना Personal Server  कुछ Control के साथ Provide किया जाता है। भले ही यह सर्वर और भी बहुत सी वेबसाइट को होस्ट करता हो लेकिन यह सभी को uniqueness देता है। 

यह Small Websites और कुछ Business में इसका Use किया जाता है  






Final word – 

तो दोस्तों मै आशा करता हु की आपको मेरी यह पोस्ट What is Web hosting in hindi  अच्छी लगी होगी। Thnxx हमारी पोस्ट को पढ़ने के लये 

Leave a Comment

x